ADD

रॉबर्स केव....देहरादून....... उत्तराखंड




रॉबर्स केव
पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय यह जगह देहरादून से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर अनारवाला गांव के पास स्थित है। रॉबर्स केव अपनी लुभावनी कुदरती खूबसूरती के लिए तो प्रसिद्ध है ही साथ ही यह एक लंबी गुफा जैसी जगह से बहती नदी को देखने के रहस्यमयी आकर्षण के लिए भी जानी जाती है। पानी की नीची धारा निकल कर अचानक से गायब हो जाती है और कुछ गज की दूरी पर फिर से निकल पड़ती है। इस अनुभव को महसूस करने की आस इस जगह के रोमांच को बढ़ाती है और बड़ी तादाद में सैलानियों को आकर्षित करती है। यह गुफा 600 मीटर लंबी है और दो भागों में बंटी हुई है। गुफा का मध्य भाग किसी किले की-सी संरचना लिए हुए है जो इस गुफा को देखने के रोमांच को और बढ़ाता है। गुफा के भीतर करीब 10 मीटर की ऊंचाई से पानी गिरता है।

रॉबर्स केव को लोकल लैंग्वेज में गुच्चुपानी कहा जाता है। ‘रॉबर्स केव’ एक अंग्रेजी शब्द है, जिसे हिन्दी में “डाकुओं की गुफा” कहा जाता है। यह वर्तमान में देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ-साथ देहरादून का एक प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट भी है।

यह गुफा पहले, जब भारत अंग्रेजों का गुलाम था, सुल्तान नामक डाकू की गुफा थी, जिसमें डाकू सुल्तान सहित उनकी पूरी दल रहा करती थी। कहा जाता है कि जब भारत अंग्रेजों की चंगुल से स्वतंत्र नहीं हुआ था, तब ब्रिटिश सरकार के आदेश पर अंग्रेज भारत के सामान को ब्रिटेन ले जाया करती थी, जिसे डाकू सुल्तान और उनकी पूरी दल मिलकर अंग्रेजों के सामान को लूट लेती थी और लूटने के बाद इसी गुफा में छुपा करती थी। यह गुफा 600 मीटर लंबी और अंधेरी होने की वजह से इसके अंदर अंग्रेजी सेना प्रवेश करने से कांपती थी।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) कहां स्थित है ?
डाकुओं की यह गुफा भारत के उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले से लगभग 10 किमी. की दूरी पर स्थित है, जो मुख्य रूप से देहरादून का एक पिकनिक स्पॉट है।


रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) क्यों प्रसिद्ध है ?
इस गुफा की लंबाई 600 मीटर होने और भारत की आजादी मिलने से पहले डाकुओं का निवास स्थान होने की वजह से यह गुफा पूरे उत्तराखंड राज्य में मशहूर है, जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) की खासियत क्या-क्या है ?
इस 600 मीटर लंबी गुफा के अंदर कुछ छोटे-छोटे झरने हैं और गुफा के ऊपर से हमेशा पानी टपकता रहता है, जिसकी वजह से गुफा में हमेशा पानी बहता रहता है। गुफा के परिसर में पार्क और निजी स्विमिंग पूल वगैरह भी उपलब्ध हैं, जहां जाने के बाद बच्चे अधिक एंजॉय करते हैं।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) कैसे पहुंचे ?
रॉबर्स केव जाने के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) हवाई जहाज से कैसे जाएं ?
इस गुफा का नजदीकी हवाई अड्डा जौली है, जो यहां से करीब 35 किमी. की दूरी पर स्थित है। जौली ग्रांट हवाई अड्डा से रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) जाने के लिए बस और टैक्सी वगैरह की सुविधा आसानी से मिल जाती है।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) ट्रेन से कैसे जाएं ?
इस गुफा का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून में है, जो यहां से लगभग 10 किमी. की दूरी पर स्थित है। देहरादून रेलवे स्टेशन से रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) जाने के लिए बस और टैक्सी वगैरह की सुविधा उपलब्ध होती है।



रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) बस से कैसे जाएं ?
अगर आप बस से रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) जाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको देहरादून जाना पड़ेगा और वहां से आप दूसरी बस या टैक्सी वगैरह पकड़कर रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) पहुंच सकते हैं।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) का एंट्री टिकट कितने का होता है?
रॉबर्स केव यानी गुच्चुपानी जाने के लिए एंट्री टिकट भी लेना पड़ता है, जो प्रति व्यक्ति ₹ 35 का होता है।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) जाते समय ध्यान देने योग्य बातें –
1 . चप्पल पहनकर जाना चाहिए।गुफा में पानी होने की वजह से जूता पहनकर जाने से जूता भींग जाएगा और पैदल जाने पर पैर में पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े चुभते हैं, इसलिए चप्पल पहनकर जाना अच्छा रहेगा। रॉबर्स केव के परिसर में किराए पर चप्पल भी मिल जाते हैं, जो एक व्यक्ति के लिए ₹ 10 लेते हैं।

2 . निकर (shorts) पहनकर ही जाएं। गुफा में अक्सर घुटने से नीचे तक ही पानी रहता है, लेकिन कभी-कभी पानी का लेवल घुटने से ऊपर भी हो जाता है। गुफे में स्थित झरने के नजदीक जाने पर पानी का लेवल अधिक होता है, जिसकी वजह से जींस वगैरह भींगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस गुफा में प्रवेश करते समय हमेशा निकर (shorts) और टी-शर्ट ही पहनें।

3 . गुफा में पानी अधिक होने पर गुफा के अंदर बच्चों को लेकर न जाएं। गुफा में पानी का लेवल अधिक होने पर पानी का धारा भी तेज हो जाता है, जिससे हादसा होने की संभावना बढ़ जाती है। गुफा में पानी का लेवल कम रहने पर आप अपने 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी इस गुफा के अंदर ले जा सकते हैं।

4 . गुफा के अंदर पानी में धीरे-धीरे चलें। गुफा में पानी के नीचे के पत्थर काफी चिकने हो गए हैं, जिसपर फिसलने की संभावना हमेशा बनी रहती है।

5 . अगर हो सके तो मोबाइल लेकर न जाएं। वैसे तो आजकल सेल्फी का बहुत ज्यादा ट्रेंड चल रहा है और ऐसे समय में कहीं जाएं और सेल्फी ना लें, ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आप इस गुफा के अंदर पानी में गलती से भी फिसल गए, तो आपका मोबाइल खराब हो सकता है, इसलिए हो सके तो आप गुफा के अंदर मोबाइल लेकर जाने से बचें।

रॉबर्स केव (गुच्चुपानी) के आस पास के पर्यटन स्थल
1 . तापकेश्वर मंदिर – 7 किमी.

2 . संताला देवी मंदिर – 12 किमी.

3 . सहस्त्रधारा – 15 किमी.

4 . लक्ष्मण सिद्ध मंदिर – 22 किमी.

मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा “रॉबर्स केव (गुच्चुपानी)” के बारे में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। जितना हो सके मैं आपकेेेेे सवाल का जवाब देने की कोशिश जरूर करूंगा।
बालकृष्ण डी ध्यानी
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ