ADD

सहस्रधारा देहरादून


सहस्रधारा देहरादून  के बारे में

       सहस्रधारा देहरादून से मात्र 16 किलोमीटर की दूरी पर राजपुर गाँव के पास स्थित है। यहाँ स्थित गंधक झरना त्वचा की बीमारियों की चिकित्सा के लिए प्रसिद्ध है। इसकी चिकित्सा संबंधी कुछ अन्य उपादेयताएं भी हैं। खाने-पीने और अन्य तरह की चीजें बेचने वाली दुकानों के होने से यह जगह पिकनिक के लिहाज से बेहद उपयुक्त है। काफी परिवारों को यहाँ पर मौज-मस्ती करते हुए देखा जा सकता है। अन्य लोगों की तरह यह जगह बच्चों के बीच भी समान रूप से लोकप्रिय है।

यह पूरी जगह अपने आप में एक अजूबा है। पहाड़ी से गिरते हुए जल को प्राकृतिक तरीके से संचित किया गया है। यहाँ से थोडी दूर एक पहाड़ी के अंदर प्राकृतिक रूप से तराशी हुई कई छोटी छोटी गुफाएँ है, जो बाहर से तो स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देती किंतु इन गुफा में जब प्रवेश करते है तो देखते हैं कि गुफाओं की छत से अविरत रिमझिम हल्की बारिश की बौछारें टपकती रहती है। बस यही सहस्त्रधारा है। वहाँ कई लोग अपने पोलियो ग्रस्त बच्चों को गंधक के पानी में नहलाते हुए नजर आते हैं। यह जगह छोटी सी है, जहाँ कुछ घंटे जरूर रुक सकते हैं। चाय पानी नाश्ते का भी सुचारु इंतज़ाम है। कुछ हस्तकला की चीजों की दूकाने भी है।

  क्यों इतना प्रसिद्ध है देहरादून के निकट सहस्त्रधारा

         सहस्त्रधारा भारत के उत्तराखंड राज्य राजधानी देहरादून के निकट स्थित एक आकर्षक पर्यटन स्थल है। सहस्त्रधारा नाम का अर्थ है “हजारों जल धारायें” और यह अपने चूना पत्थर के निर्माण और झरनों की एक श्रृंखला के लिए जाना जाता है। यह अपने प्राकृतिक सल्फर स्प्रिंग्स के लिए भी लोकप्रिय है, जिसके बारे में माना जाता है कि यहाँ के झरने के पानी में कई औषधीय गुण हैं। इस झरने के जल से कई त्वचा संबंधी रोगों का उपचार होता है। यहाँ आने वाले पर्यटक इस यहाँ बहते झरने के जल को इकट्ठा कर बनाये विभिन्न तालाबों में डुबकी लगाते हैं। इस स्थान में एक फ़न पार्क भी जहां विभिन्न झूले और राइड्स उपलब्ध हैं। यहाँ एक रज्जु मार्ग (Roap Way) भी है और एक बौद्ध मंदिर भी है।

·         यहाँ पर्यटक पूरा दिन या तीन चार घंटे आराम से बिता सकते हैं। देहरादून स्थित सहस्त्रधारा कई कारणों से खास है, जिनमें से कुछ हैं:

·         माना जाता है कि प्राकृतिक गंधक के झरनों में औषधीय गुण होते हैं, और कहा जाता है कि यह त्वचा और जोड़ों की समस्याओं वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

·         यह स्थान अपने चूना पत्थर के निर्माण और झरनों की एक श्रृंखला के लिए जाना जाता है, जो इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाता है।

·         यह आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

·         आगंतुक झरने में डुबकी लगा सकते हैं और यहां रोपवे की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

·         पिकनिक और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

·         यह शहर के करीब स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

·         यह फोटोग्राफी और सुंदर परिदृश्यों को कैप्चर करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

·         इस जगह का शांत और निर्मल वातावरण है और यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शहर की हलचल से आराम की तलाश में हैं।


  सहस्त्रधारा जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

            भले ही ये खुलने और बंद होने का समय है, सहस्त्रधारा जाने का सबसे अच्छा समय दिन में 11:00 बजे से 03:00 बजे तक है। जॉयलैंड वॉटर एंड एम्यूज़मेंट पार्क प्रतिदिन सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक खुलता है।

भ     सहस्त्रधारा में क्या है?

      'हजार गुना झरना' या सहस्त्रधारा, देहरादून, उत्तराखंड में स्थित है। देहरादून के इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में अपने भव्य झरनों और गुफाओं के लिए कई लोग आते हैं। झरनों के आसपास की शांति और शांति कम से कम एक बार देखने लायक है।

  सहस्त्रधारा देहरादून कौन सी नदी है?

      यह स्थान छोटी नदी बाल्दी नदी के तट पर स्थित है जो सोंग नदी की सहायक नदी है।

  देहरादून में कौन सा धरा?

      सहस्त्रधारा , जिसका शाब्दिक अर्थ है 'हजार गुना झरना', देहरादून का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। बाल्दी नदी पर, सहस्त्रधारा देहरादून शहर से 14 किमी दूर स्थित है। सहस्त्रधारा में झरनों और गुफाओं की सुंदरता देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

बालकृष्ण डी ध्यानी
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ